इस पोस्ट में क्या-क्या है?
क्या आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे PAN card kaise banaye, यदि हां, तो आप सही जगह पर आए हैं! इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे PAN card kaise banta hai!
पैन कार्ड क्यों आवश्यक है!
PAN Card हमारे लिए कितना जरूरी है यह बात हम सब लोग बखूबी जानते हैं! जितनी तेजी से देश में वित्तीय लेनदेन बढ़ रहा है, उतनी तेजी से हम सबके लिए पैन कार्ड की जरूरत भी बढ़ रही है!
चाहे बैंक में पैसे जमा कराने हो, इनकम टैक्स भरना हो, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना हो या फिर लोन लेना हो, इन सब काम के लिए हमें पैन कार्ड की आवश्यकता होती है! इसलिए पैन कार्ड बनवाना आवश्यक है!
PAN Card Kaise Banaye
आज की इस लेख में हम आपको पैन कार्ड बनाने के 3 Methods के बारे में बताएंगे! पहले Method से आप पैन कार्ड को NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन बना सकते हैं! दूसरे Method से आप पैन कार्ड को UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन बना सकते हैं! वही आप तीसरे Method का उपयोग करके पैन कार्ड का ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से Online PAN Card Kaise Banaye
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनता है! (PAN card kaise banta hai).
Step1: सबसे पहले आपको NSDL के Online PAN Application पेज पर जाना होगा!
Step2: NSDL के ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज पर जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा! इसमें सबसे ऊपर वाले ऑप्शन “Application Type” में आपको “New PAN – Indian Citizen (Form 49A) को सिलेक्ट करना है! और इसके बाद वाले ऑप्शन “Category” में “INDIVIDUAL” को सिलेक्ट करना है!
- Application Type और Category भरने करने के बाद आपको आवेदक का नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर भरने है!
- Term and Condition वाले बॉक्स पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे दिए गए बॉक्स में Captcha Code को भरना है और उसके बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step3: “Submit” बटन पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने पैन कार्ड एप्लीकेशन का टोकन नंबर जनरेट होगा इस टोकन नंबर को हमें एक पेज पर लिखकर रख लेना है यह आगे की प्रक्रिया में काम आएगा!
Step4: अब हमें “Submit scanned images through e-sign” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
- अगले भाग में, आपको “Yes” का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा यदि आप पैन कार्ड की होम डिलीवरी चाहते हैं!
- इससे आगे आपको आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक दर्ज करने हैं हैं और फिर अगले भाग में, जो नाम आपका आधार कार्ड में है वैसा ही नाम आपको भरना है!
- इसके बाद आपको आवेदक की सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग और पिता के नाम आदि जानकारी भरने के बाद “Next” के बटन पर क्लिक करना है!
Step5: अब आपको “Source of Income” वाले भाग में, जो ऑप्शन आवेदक के लिए उचित हो उसका चयन करना है! जैसे यदि कोई व्यक्ति तनख्वाह पर काम करता है तो उसके लिए “Salary” के ऑप्शन पर क्लिक करें!
- “Address for communication” मैं आपको “Residence” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
- इसके बाद “Residence Address” वाले ऑप्शन में, आपको आवेदक का पता भरना है!
- “Office Address” में आपको अपने ऑफिस का पता भरना है!
- “Telephone Number & Email ID details” वाले ऑप्शन में आपको आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना है और फिर इसके बाद “Next” के बटन पर क्लिक कर देना है!
Step6: अब आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएंगे जैसे कि Area Code, AO Type, Range Code और AO No.
- इनका पता लगाने के लिए आपको “Indian Citizen” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा की नीचे वाली फोटो में दिखाया गया है!
जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने अपना राज्य और जिला सिलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा! राज्य और जिला सिलेक्ट करने के बाद, आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं जो आपके घर के सबसे नजदीक हो!
Step7: एप्लीकेशन के इस भाग के सबसे पहले ऑप्शन “Proof of identity”, Proof of address” और “Proof of date of birth” में आप आधार कार्ड को सिलेक्ट कर सकते हैं!
- “Declaration” वाले खंड में “Select” के ऑप्शन पर “himself/herself” को सिलेक्ट करना है यदि आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ऊपर है! “Place” वाले ऑप्शन में आपको अपने गांव या शहर का नाम दर्ज करना है!
- अब आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर और अपने आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल को अपलोड करना है और फिर इसके बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step8: अब आपके सामने कि नहीं स्क्रीन खुलकर आएगी, जिसके पहले ऑप्शन “Personal Details” में आपको आवेदक के आधार कार्ड के शुरुआत के 8 अंक दर्ज करने हैं!
- इस पेज में आपको अपनी सभी डिटेल्स (details) को वेरीफाई करना है! आपके द्वारा भरी हुई सभी जानकारी अगर सही है तो आपको पेज के सबसे नीचे दिए गए “Proceed” के बटन पर क्लिक करना है!
Step9: “Proceed” के बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुल जाएगा! नीचे दिए गए दो ऑप्शन में से एक का उपयोग करके आप पैन कार्ड की एप्लीकेशन फीस को भर सकते हैं!
Step10: पैन कार्ड एप्लीकेशन फीस का सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद आपके सामने Payment Receipt आ जाएगी इसके बाद आपको “Continue” के बटन पर क्लिक करना है!
Step11: अगले पेज पर आपको टर्म एंड कंडीशन को शिफ्ट करने के बाद “Authenticate” के बटन पर क्लिक करना है!
Step12: अब आपको “OTP Authentication” के बटन पर क्लिक करना है!
Step13: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, आपको उस OTP को दर्ज करने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step14: अगली स्क्रीन पर आपके सामने “Continue with eSign” का ऑप्शन आएगा! अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step15: eSign verification करने के लिए आपको अब अपने आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करना है और इसके बाद “Send OTP” के बटन पर क्लिक करना है!
Step16: जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है उस पर एक OTP जाएगा उस ओटीपी को भरने के बाद “Verify OTP” के बटन पर क्लिक करना है!
- पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है! जिसमें हमने देखा कि हम किस प्रकार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से PAN Card Kaise Banaye Mobile Se
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनता है! (PAN card kaise banta hai).
Step1: सबसे पहले आपको UTIITSL ऑफिशल वेबसाइट के पैन कार्ड सर्विस पेज पर जाना है! UTIITSL के “PAN Service Portal” पर जाने के बाद “PAN Card for Indian Citizen/NRI” के बटन पर क्लिक करना है जैसा की हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step2: अब आपको “Apply for New PAN Card (Form 49A)” के बटन पर क्लिक करना है जैसा की हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step3: आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा! यदि आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको “Digital Mode” ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और उसके बाद “Aadhar based eKYC option” पर क्लिक करने के बाद, “eSign Mode” पर क्लिक करना होगा!
- “Status of the Applicant” वाले ऑप्शन में Individual को सिलेक्ट करें!
- अब सबसे नीचे “PAN CARD Mode” के ऑप्शन में, “Both physical PAN Card and ePAN” के ऑप्शन पर क्लिक करें, यदि आप पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी और e-pan दोनों चाहते हैं! और फिर अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन का रिफरेंस नंबर (Reference Number) जनरेट हो जाएगा! यदि किसी वजह से आपका ऑनलाइन आवेदन बीच में रुक जाता है तो आप इस रिफरेंस नंबर की सहायता से, अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं!
Step5: “Personal Details” के सेक्शन में आपको आवेदक की निजी जानकारी जैसे नाम, जेंडर, जन्मतिथि, पता और आधार नंबर जैसी जानकारी भरनी है और इसके बाद “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step6: “Document Details” के सेक्शन में आपको कुछ भी नहीं करना है क्योंकि इसमें Identity Proof, Address Proof और DOB Proof के लिए आधार कार्ड अपने आप ही सिलेक्ट होकर आता है! इसमें आपको “Next Step” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step7: “Contact & Parent Details” के सेक्शन में आपको आवेदक कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरना है और उसके बाद उसके पिता के नाम को दर्ज करना है! अब “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step8: “Address Details” के सेक्शन में आपको आवेदक के निवास स्थान के पूरे पते को भरना है! फिर “Next Step” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step9: “Other Details” के सेक्शन में आप माता या पिता की डिटेल भर सकते हैं यदि आवेदक नाबालिक है तो! यदि आवेदक नाबालिक नहीं है तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं!
- सबसे नीचे वाले ऑप्शन में आपको यह बताना है कि आपने जो भी जानकारी इस ऑनलाइन आवेदन में दी है वे सही है, इसके लिए आपको “Select Capacity” के ऑप्शन में Himself/Herself को सिलेक्ट करना है और वेरिफिकेशन प्लेस में अपने नजदीकी स्थान के नाम को भरना है और फिर “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step10: “Documents Upload” के सेक्शन में आपको आवेदक का आधार, फोटो व सिगनेचर को अपलोड करना होता है और अंत में “Submit” के बटन पर क्लिक करना होता है!
Step11: अब आपके सामने पेमेंट करने का ऑप्शन आ जाएगा, अब आपको “Make Payment” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step12: अब आपको आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरने के बाद “Confirm Payment” के बटन पर क्लिक करना है!
Step13: सफलतापूर्वक पेमेंट को करने के बाद, आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा! इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन की रेफरेंस नंबर (Reference Number) और आवेदक की Date of Birth व Captcha Code भरने के बाद, सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है!
Step14: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा! उसे दर्ज करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करें!
Step15: Area Code, AO Type, Range Code और AO Number भरने के बाद “Update” के बटन पर क्लिक करें!
Step16: इस स्टेप में आधार नंबर व ओटीपी डालकर eSign की प्रक्रिया को पूरा करना होता है जैसे ही आप eSign की प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो आपका पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है!
- पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ दिनों के बाद, आपके घर पर पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी भेज दी जाती है!
- पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है! जिसमें हमने देखा है कि हम किस प्रकार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! (online pan card kaise banaye)
Method 3: PAN Card के लिए ऑफलाइन (offline) आवेदन कैसे करें
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि PAN Card के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करते हैं!
Step1: PAN Card के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए हमें पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म की जरूरत पड़ती है जिसे हम ऑनलाइन जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर NSDL/UTIITSL ऑफिस में जाकर उस फॉर्म की एक कॉपी ले सकते हैं!
- पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं या फिर इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट https://incometaxindia.gov.in/pages/form-pan.aspx पर जाकर भी पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं!
Step2: एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होने के बाद उसे ध्यान पूर्वक भरे! एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को संलग्न करना न भूलें!
Step3: अब आपको एप्लीकेशन फीस को डिमांड ड्राफ्ट के रूप में भरना होगा!
Step4: सभी आवश्यक दस्तावेज व पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाक लिफाफे में डालने के बाद, उस लिफाफे के सबसे ऊपर आपको एप्लीकेशन के एक्नॉलेजमेंट (Acknowledgement) नंबर को डालना होगा!
- एक्नॉलेजमेंट (Acknowledgement) नंबर को इस फॉर्मेट में डालना सुनिश्चित करें!
‘APPLICATION FOR PAN — N-15 digit Acknowledgement Number’
जैसे= ( ‘APPLICATION FOR PAN — N-881010200000097’).
Step5: अब इस डाक लिफाफे को स्पीड पोस्ट के माध्यम से निम्नलिखित पते पर भेज दें!
INCOME TAX PAN SERVICES UNIT(Managed by Protean eGov Technologies Limited) 4th Floor, Sapphire Chambers, Baner Road, Baner, Pune – 411045
Step6: सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर, पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी आपके स्थाई पते पर भेज दी जाती है!
पैन कार्ड डिलीवरी स्टेटस कैसे चेक करें!
पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन पूरा हो जाने के बाद, फिजिकल पैन कार्ड (Physical PAN Card) आपके घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाता है! जैसे आप इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx पर जाकर डिलीवरी स्टेटस को चेक कर सकते हैं!
इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट (India Post) के ट्रैकिंग पोर्टल पर जाकर, आर्टिकल के कंसाइनमेंट नंबर (Consignment Number) को दर्ज करना होता है और उसके बाद सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाती है!
पैन कार्ड एप्लीकेशन फीस
यदि आप Physical PAN Card बनवाना चाहते हैं और उसकी होम डिलीवरी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसकी फीस नीचे की तालिका में देख सकते हैं!
फिजिकल पैन कार्ड (Physical PAN Card) एप्लीकेशन फीस | |
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विवरण | फीस |
यदि आप इंडिया में फिजिकल पैन कार्ड की डिलीवरी चाहते हैं! | Rs.101 |
यदि आप विदेश में फिजिकल पैन कार्ड की डिलीवरी चाहते हैं! | Rs.1011 |
यदि आप ePAN Card बनवाना चाहते हैं तो उसकी फीस नीचे टेबल में देख सकते हैं!
e-PAN Card एप्लीकेशन फीस | |
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विवरण | फीस |
e-PAN कार्ड आपके द्वारा ऑनलाइन एप्लीकेशन के दौरान दी गई ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है! | Rs.66 |
पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज
पैन कार्ड बनवाने के लिए तीन तरह (पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र) के दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नीचे विस्तार से बताए गए हैं!
पहचान प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक पहचान प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- राशन कार्ड
- हथियार लाइसेंस
- सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र
- पेंशनर पहचान पत्र
- केंद्र सरकार द्वारा जारी हेल्थ कार्ड
- लोकसभा या विधानसभा के सदस्य द्वारा जारी पहचान प्रमाण पत्र
- बैंक द्वारा जारी प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- पति या पत्नी का पासपोर्ट
- आवेदक की पोस्ट ऑफिस पासबुक जिसमें आवेदक का निवास स्थान लिखा हो!
- प्रॉपर्टी टैक्स असेसमेंट आर्डर
- सरकार द्वारा जारी डोमिसाइल सर्टिफिकेट
- राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया अलोटमेंट लेटर (तीन वर्ष से अधिक नहीं)
- प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़
- लोकसभा या विधानसभा के सदस्य द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र
- नियोक्ता प्रमाण पत्र
निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज जो 3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो!
- बिजली बिल
- लैंडलाइन टेलीफोन बिल
- पानी का बिल
- गैस बिल
- गैस कनेक्शन बिल
- बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
- क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
- डिपॉजिटरी अकाउंट स्टेटमेंट
जन्मतिथि प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक जन्मतिथि प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- 10th सर्टिफिकेट
- जन्म प्रमाण पत्र
- केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
- केंद्र सरकार द्वारा जारी हेल्थ कार्ड
- पेंशन पेमेंट ऑर्डर
- मैरिज सर्टिफिकेट
- मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एफिडेविट
पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर (PAN Card Helpline Number)
यदि आप पैन कार्ड से संबंधित किसी भी समस्या का हल चाहते हैं या पैन कार्ड से संबंधित ओर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर(PAN Card Customer Care Number) पर बात कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं!
Method 1: NSDL कस्टमर केयर नंबर
- मोबाइल नंबर: 020 – 27218080 (7:00 AM to 11:00 PM, सोमवार से रविवार तक)
- फैक्स नंबर: 020 – 2721 8081
- आईवीआर(IVR) नंबर: 08069708080
- व्हाट्सएप (Whatsapp) नंबर: 8096078080
- ईमेल आईडी (Email Id): tininfo@proteantech.in
Method 2: UTIITSL कस्टमर केयर नंबर
- मोबाइल नंबर: +91 33 40802999 , 033 40802999 (9:00 AM to 8:00 PM, सोमवार से रविवार तक)
- ईमेल आईडी (Email Id): utiitsl.gsd@utiitsl.com
निष्कर्ष
दोस्तों हमने पैन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी (जैसे: पैन कार्ड कैसे बनाएं, पैन कार्ड में करेक्शन कैसे करें, e-PAN कार्ड कैसे डाउनलोड करें, आदि) को आपके साथ शेयर किया है! यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह है जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे किसी जरूरतमंद दोस्त के साथ जरूर शेयर करें! धन्यवाद!
पैन कार्ड से संबंधित प्रश्न (FAQs)
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पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है?
यदि आप पैन कार्ड को खुद से बनाते हैं तो इसमें केवल ₹110 का खर्चा आता है!
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क्या मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?
हां, बिल्कुल आप खुद से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं! हमने इस आर्टिकल में सबसे ऊपर यही बताया है कि आप PAN Card Kaise Banaye!
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पैन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?
सामान्यतः पेन कार्ड को बनने में 14 दिनों का समय लगता है! 14 दिनों के अंदर ही पैन कार्ड फिजिकल फॉर्मेट में आपके घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाता है!
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पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?
पैन कार्ड के लिए जो सबसे जरूरी दस्तावेज है वह निम्नलिखित है!
आधार कार्ड
10th मार्कशीट
आवेदक की फोटो
हस्ताक्षर -
एक आदमी कितना पैन कार्ड बना सकता है?
एक आदमी केवल एक ही पैन कार्ड रख सकता है!
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क्या हमें एक दिन में पैन कार्ड मिल सकता है?
जब आप नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तब: नए पैन कार्ड नंबर को प्राप्त करने में कम से कम 48 घंटे का समय लगता है! जो डिजिटल फॉर्मेट में आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है! वही फिजिकल पैन कार्ड 14 दिन के भीतर आपके घर पर भेज दिया जाता है!
जब आपका पैन कार्ड गुम हो गया है तब: यदि आपके पास पहले से पैन कार्ड उपलब्ध था और वह किसी वजह से गुम हो गया है तो इस स्थिति में आपको पैन कार्ड 1 दिन में मिल सकता है! इसके लिए आपको NSDL या UTIITSL की वेबसाइट पर जाकर e-pan कार्ड को डाउनलोड करना होगा! -
क्या पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है?
हां, पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है!
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पैन कार्ड को कौन जारी करता है?
आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है!
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पैन कार्ड की शुरुआत कब हुई?
भारत में पैन कार्ड की शुरुआत सन 1972 में हुई थी!
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पैन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?
PAN (Permanent Account Number) एक 10 डिजिट का यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक भारतीयों के पास होना अनिवार्य है! यह सभी प्रकार की वित्तीय लेनदेन जैसे बैंक में पैसे जमा करवाने हो, म्यूचल फंड में निवेश करना हो, टैक्स भरना हो, आदि अनेक प्रकार के में काम आता है!
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क्या नाबालिक पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए कौन-से दस्तावेज़ों की ज़रूरत पड़ेगी?
हां, नाबालिक पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं!
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क्या बैंक खाते के लिए पैन कार्ड जरूरी है?
बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की जरूरत नहीं होती है लेकिन यदि आप अपने खाते में ₹50,000 से ज्यादा रुपए जमा करवाते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी!
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क्या पैन कार्ड में पति का नाम होता है?
नहीं, पैन कार्ड में पति का नाम नहीं होता है! सामान्यतः पैन कार्ड में पिता का नाम छपकर आता है लेकिन अगर आप अपनी मां का नाम लिखवाना चाहे तो यह भी हो सकता है!
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क्या शादी के बाद पैन कार्ड नंबर बदल जाता है?
नहीं, पैन कार्ड का शादी के साथ कोई भी संबंध नहीं है! जीवन में किसी भी व्यक्ति को पैन कार्ड नंबर एक ही बार जारी किया जाता है!
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पैन कार्ड में कितने नंबर होते हैं?
PAN (Permanent Account Number) एक 10 डिजिट का यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक भारतीयों के पास होना अनिवार्य है!
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पैन कार्ड में नाम और पिता का नाम कैसे बदलें?
पैन कार्ड में नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि को बदलने के लिए, हमें NSDL या UTIITSL के PAN Card Correction पेज पर जाना होता है! उसके बाद हम अपने नाम, पिता के नाम, या जन्मतिथि जिस भी चीज में चाहे करेक्शन या बदलाव कर सकते हैं!
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क्या पैन कार्ड में जन्मतिथि बदल सकती है?
हां, पैन कार्ड में जन्मतिथि को बदला जा सकता है!
हेलो दोस्तों, मेरा नाम जॉनी बाकू है और मैं भारत के हरियाणा राज्य का रहने वाला हूं! मैंने ब्लॉगिंग (Blogging) की दुनिया में अपना पहला कदम वर्ष 2019 में रखा था और तभी से मैं इस क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए प्रयासरत हूं! मुझे आर्टिकल लिखना एवं पढ़ना बहुत पसंद है इसी वजह से मैं अपने आर्टिकल को बेहतर से बेहतर लिखने का प्रयास करता हूं!
5 thoughts on “PAN Card Kaise Banaye | पैन कार्ड बनाने का सही तरीका”