इस पोस्ट में क्या-क्या है?
क्या आप भी पिछले कुछ समय से अटल पेंशन योजना मे गड़बड़ी के चलते परेशान है और शिकायत दर्ज करने के तरीकों (APY Shikayat Kaise Kare) की खोज मे है तो समझ लीजिए की आपकी खोज पूरी हुई। क्योंकि आज हम आपको APY शिकायत दर्ज करने के सभी तरीकों के बारे मे विस्तार से बताएंगे।
शिकायत के तरीकों को जानने से पहले यह जरूर जान ले की किन समस्यों की वजह से हमे अपनों सिकायत दर्ज करनी पड़ती है। ये समस्या या कारण निमनलिखित है।
✅ योगदान राशि न कटने पर
✅ पेंशन राशि न मिलने पर
✅ गलत जानकारी दिखने पर
✅ नॉमिनी विवरण में गड़बड़ी होने पर
✅ ऑटो-डेबिट बंद न होने पर
✅ इत्यादि, अनेक कारण हो सकते है
इन परिस्थितियो के अलावा भी आप अपनी शिकायत को नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से दर्ज कर सकते है।
टोल-फ्री नंबर के माध्यम से APY शिकायत | APY Shikayat Kaise Kare
यदि आपको तुरत सहायता की जरूरत है तो आप nsdl के नीचे दिए गई टोल फ्री नंबर पर बात करके अपनी समस्या का समाधान प सकते है!
📞 1800 889 1030
कैसे करें शिकायत?
- सबसे पहले उपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर फोन करें और APY से संबंधित समस्या बताएं।
- वेरीफिकेशन के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी आपका अपना APY अकाउंट नंबर पूछ सकते है।
- अपनी शिकायत को विस्तार पूर्वक बताए और दर्ज होने के बाद कंप्लेंट नंबर नोट कर लें।
- इस कंप्लेंट नंबर से आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते है।
वेबसाइट के माध्यम से APY शिकायत (स्टेप-बाय-स्टेप) | APY Shikayat Kaise Karen
आप NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) की आधिकारिक वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज (APY Shikayat Kaise Karen Online) कर सकते हैं! इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।
स्टेप 1: NPS अफिशल वेबसाईट पर विज़िट करे।
स्टेप 2: “Subscriber’s Corner” ऑप्शन के ठीक नीचे “Log Grievance / Enquiry” के बटन पर क्लिक करे।
स्टेप 3: “Log Your Grievance / Enquiry” के ऑप्शन का चुनाव करे और फिर “APY Subscriber” के बटन को दबाए।
स्टेप 4 : इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपने शिकायत दर्ज कर सकते है।
अपनी शिकायत को ट्रैक कैसे करें? | Atal Pension Yojana Sikayat Kaise Kare
- NPS पोर्टल पर “Track Grievance” पर क्लिक करें।
- अपना कंप्लेंट नंबर डालें।
- शिकायत की स्थिति चेक करें (जैसे “In Process” या “Resolved”)।
सारांश
तरीका | कैसे करें? | समय सीमा |
---|---|---|
टोल-फ्री नंबर | 1800 889 1030 डायल करें | 24 घंटे |
ऑनलाइन पोर्टल | NPS वेबसाइट पर जाएं | 3-5 दिन |
FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)
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क्या APY शिकायत दर्ज करने के लिए कोई फीस है?
नहीं, APY शिकायत दर्ज करने के लिए कोई फीस नहीं लगती है। यह पूरी तरह मुफ़्त है।
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APY शिकायत का समाधान कितने दिन में होगा?
यदि आपने अपनी सिकायत टोल फ्री नंबर पर की है तो आपकी समस्या का समाधान तुरंत हो सकता है। वैसे APY शिकायत का समाधान होने मे 2 से 3 दिन का समय लग सकता है।
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क्या मैं शिकायत ईमेल से भी कर सकता हूँ?
हा, आप अपनी शिकायत ईमेल के माध्यम से भी कर सकते है! इसके लिए नीचे ईमेल दी गई है।
vinithak@proteantech.in
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हेलो दोस्तों, मेरा नाम जॉनी बाकू है और मैं भारत के हरियाणा राज्य का रहने वाला हूं! मैंने ब्लॉगिंग (Blogging) की दुनिया में अपना पहला कदम वर्ष 2019 में रखा था और तभी से मैं इस क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए प्रयासरत हूं! मुझे आर्टिकल लिखना एवं पढ़ना बहुत पसंद है इसी वजह से मैं अपने आर्टिकल को बेहतर से बेहतर लिखने का प्रयास करता हूं!
2 thoughts on “क्या आपकी अटल पेंशन योजना में गड़बड़ी है? ऐसे करें शिकायत दर्ज”