इस पोस्ट में क्या-क्या है?
- 1 पैन कार्ड क्यों आवश्यक है!
- 2 पैन कार्ड कैसे बनाएं | PAN Card Kaise Banaye
- 3 पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस (Status) कैसे चेक करें
- 4 पैन कार्ड डिलीवरी स्टेटस कैसे चेक करें!
- 5 पैन कार्ड एप्लीकेशन फीस (Pan Card Application Fee)
- 6 पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज
- 7 पैन कार्ड में करेक्शन (Correction) कैसे करें!
- 8 अगर आपका पैन कार्ड गुम हो गया है तो दोबारा कैसे बनाए (PAN Card Reprint)
- 9 e-PAN Card कैसे डाउनलोड करें!
- 10 पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर (PAN Card Helpline Number)
- 11 निष्कर्ष
- 12 पैन कार्ड से संबंधित प्रश्न (FAQs)
क्या आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे पैन कार्ड कैसे बनाएं (PAN card kaise banaye), यदि हां, तो आप सही जगह पर आए हैं! इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल या लैपटॉप से पैन कार्ड कैसे बनता है (PAN card kaise banta hai), पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें!
और यदि आपका पैन कार्ड गुम हो गया हैं तो डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे बनाएं, दस्तावेज, शुल्क, और भी बहुत कुछ!
पैन कार्ड क्यों आवश्यक है!
पैन कार्ड (PAN Card) हमारे लिए कितना जरूरी है यह बात हम सब लोग बखूबी जानते हैं! जितनी तेजी से देश में वित्तीय लेनदेन बढ़ रहा है, उतनी तेजी से हम सबके लिए पैन कार्ड की जरूरत भी बढ़ रही है!
चाहे बैंक में पैसे जमा कराने हो, इनकम टैक्स भरना हो, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना हो या फिर लोन लेना हो, इन सब काम के लिए हमें पैन कार्ड की आवश्यकता होती है!
इसलिए पैन कार्ड बनवाना आवश्यक है और हमें यह भी पता होना चाहिए कि पैन कार्ड कैसे बनाते है! (pan card kaise banate hain)
पैन कार्ड कैसे बनाएं | PAN Card Kaise Banaye
आज की इस लेख में हम आपको पैन कार्ड बनाने के 3 Methods के बारे में बताएंगे! पहले Method से आप पैन कार्ड को NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन बना सकते हैं!
दूसरे Method से आप पैन कार्ड को UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन बना सकते हैं!
वही आप तीसरे Method का उपयोग करके पैन कार्ड का ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनाएं (Online PAN Card Kaise Banaye)
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनता है! (PAN card kaise banta hai).
Step1: सबसे पहले आपको NSDL के Online PAN Application पेज पर जाना होगा!
Step2: NSDL के ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज पर जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा! इसमें सबसे ऊपर वाले ऑप्शन “Application Type” में आपको “New PAN – Indian Citizen (Form 49A) को सिलेक्ट करना है! और इसके बाद वाले ऑप्शन “Category” में “INDIVIDUAL” को सिलेक्ट करना है!
Application Type और Category भरने करने के बाद आपको आवेदक का नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर भरने है!
Term and Condition वाले बॉक्स पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे दिए गए बॉक्स में Captcha Code को भरना है और उसके बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step3: “Submit” बटन पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने पैन कार्ड एप्लीकेशन का टोकन नंबर जनरेट होगा इस टोकन नंबर को हमें एक पेज पर लिखकर रख लेना है यह आगे की प्रक्रिया में काम आएगा!
Step4: अब हमें “Submit scanned images through e-sign” के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसे हमने नीचे की फोटो में लाल रंग से दिखाया है!
अगले भाग में, आपको “Yes” का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा यदि आप पैन कार्ड की होम डिलीवरी चाहते हैं!
इससे आगे आपको आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक दर्ज करने हैं हैं और फिर अगले भाग में, जो नाम आपका आधार कार्ड में है वैसा ही नाम आपको भरना है!
इसके बाद आपको आवेदक की सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग और पिता के नाम आदि जानकारी भरने के बाद “Next” के बटन पर क्लिक करना है!
Step5: अब आपको “Source of Income” वाले भाग में, जो ऑप्शन आवेदक के लिए उचित हो उसका चयन करना है! जैसे यदि कोई व्यक्ति तनख्वाह पर काम करता है तो उसके लिए “Salary” के ऑप्शन पर क्लिक करें!
“Address for communication” मैं आपको “Residence” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
इसके बाद “Residence Address” वाले ऑप्शन में, आपको आवेदक का पता भरना है!
“Office Address” में आपको अपने ऑफिस का पता भरना है!
“Telephone Number & Email ID details” वाले ऑप्शन में आपको आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना है और फिर इसके बाद “Next” के बटन पर क्लिक कर देना है!
Step6: अब आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएंगे जैसे कि Area Code, AO Type, Range Code और AO No.
इनका पता लगाने के लिए आपको “Indian Citizen” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा की नीचे वाली फोटो में दिखाया गया है!
जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने अपना राज्य और जिला सिलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा! राज्य और जिला सिलेक्ट करने के बाद, आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं जो आपके घर के सबसे नजदीक हो!
Step7: एप्लीकेशन के इस भाग के सबसे पहले ऑप्शन “Proof of identity”, Proof of address” और “Proof of date of birth” में आप आधार कार्ड को सिलेक्ट कर सकते हैं!
“Declaration” वाले खंड में “Select” के ऑप्शन पर “himself/herself” को सिलेक्ट करना है यदि आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ऊपर है! “Place” वाले ऑप्शन में आपको अपने गांव या शहर का नाम दर्ज करना है!
अब आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर और अपने आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल को अपलोड करना है और फिर इसके बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step8: अब आपके सामने कि नहीं स्क्रीन खुलकर आएगी, जिसके पहले ऑप्शन “Personal Details” में आपको आवेदक के आधार कार्ड के शुरुआत के 8 अंक दर्ज करने हैं!
इस पेज में आपको अपनी सभी डिटेल्स (details) को वेरीफाई करना है! आपके द्वारा भरी हुई सभी जानकारी अगर सही है तो आपको पेज के सबसे नीचे दिए गए “Proceed” के बटन पर क्लिक करना है!
Step9: “Proceed” के बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुल जाएगा! नीचे दिए गए दो ऑप्शन में से एक का उपयोग करके आप पैन कार्ड की एप्लीकेशन फीस को भर सकते हैं!
Step10: पैन कार्ड एप्लीकेशन फीस का सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद आपके सामने Payment Receipt आ जाएगी इसके बाद आपको “Continue” के बटन पर क्लिक करना है!
Step11: अगले पेज पर आपको टर्म एंड कंडीशन को शिफ्ट करने के बाद “Authenticate” के बटन पर क्लिक करना है!
Step12: अब आपको “OTP Authentication” के बटन पर क्लिक करना है!
Step13: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, आपको उस OTP को दर्ज करने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step14: अगली स्क्रीन पर आपके सामने “Continue with eSign” का ऑप्शन आएगा! अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step15: eSign verification करने के लिए आपको अब अपने आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करना है और इसके बाद “Send OTP” के बटन पर क्लिक करना है!
Step16: जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है उस पर एक OTP जाएगा उस ओटीपी को भरने के बाद “Verify OTP” के बटन पर क्लिक करना है!
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है! जिसमें हमने देखा कि हम किस प्रकार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! (pan card kaise banaye mobile se)
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनाएं (Online PAN Card Kaise Banaye)
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे बनता है! (PAN card kaise banta hai).
Step1: सबसे पहले आपको UTIITSL ऑफिशल वेबसाइट के पैन कार्ड सर्विस पेज पर जाना है! UTIITSL के “PAN Service Portal” पर जाने के बाद “PAN Card for Indian Citizen/NRI” के बटन पर क्लिक करना है जैसा की हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step2: अब आपको “Apply for New PAN Card (Form 49A)” के बटन पर क्लिक करना है जैसा की हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step3: आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा! यदि आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको “Digital Mode” ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और उसके बाद “Aadhar based eKYC option” पर क्लिक करने के बाद, “eSign Mode” पर क्लिक करना होगा!
“Status of the Applicant” वाले ऑप्शन में Individual को सिलेक्ट करें!
अब सबसे नीचे “PAN CARD Mode” के ऑप्शन में, “Both physical PAN Card and ePAN” के ऑप्शन पर क्लिक करें, यदि आप पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी और e-pan दोनों चाहते हैं! और फिर अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन का रिफरेंस नंबर (Reference Number) जनरेट हो जाएगा! यदि किसी वजह से आपका ऑनलाइन आवेदन बीच में रुक जाता है तो आप इस रिफरेंस नंबर की सहायता से, अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं!
Step5: “Personal Details” के सेक्शन में आपको आवेदक की निजी जानकारी जैसे नाम, जेंडर, जन्मतिथि, पता और आधार नंबर जैसी जानकारी भरनी है और इसके बाद “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step6: “Document Details” के सेक्शन में आपको कुछ भी नहीं करना है क्योंकि इसमें Identity Proof, Address Proof और DOB Proof के लिए आधार कार्ड अपने आप ही सिलेक्ट होकर आता है! इसमें आपको “Next Step” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step7: “Contact & Parent Details” के सेक्शन में आपको आवेदक कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरना है और उसके बाद उसके पिता के नाम को दर्ज करना है! अब “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step8: “Address Details” के सेक्शन में आपको आवेदक के निवास स्थान के पूरे पते को भरना है! फिर “Next Step” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step9: “Other Details” के सेक्शन में आप माता या पिता की डिटेल भर सकते हैं यदि आवेदक नाबालिक है तो! यदि आवेदक नाबालिक नहीं है तो आप इसे खाली छोड़ सकते हैं!
सबसे नीचे वाले ऑप्शन में आपको यह बताना है कि आपने जो भी जानकारी इस ऑनलाइन आवेदन में दी है वे सही है, इसके लिए आपको “Select Capacity” के ऑप्शन में Himself/Herself को सिलेक्ट करना है और वेरिफिकेशन प्लेस में अपने नजदीकी स्थान के नाम को भरना है और फिर “Next Step” के बटन पर क्लिक करना है!
Step10: “Documents Upload” के सेक्शन में आपको आवेदक का आधार, फोटो व सिगनेचर को अपलोड करना होता है और अंत में “Submit” के बटन पर क्लिक करना होता है!
Step11: अब आपके सामने पेमेंट करने का ऑप्शन आ जाएगा, अब आपको “Make Payment” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
Step12: अब आपको आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरने के बाद “Confirm Payment” के बटन पर क्लिक करना है!
Step13: सफलतापूर्वक पेमेंट को करने के बाद, आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा! इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन की रेफरेंस नंबर (Reference Number) और आवेदक की Date of Birth व Captcha Code भरने के बाद, सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है!
Step14: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा! उसे दर्ज करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करें!
Step15: Area Code, AO Type, Range Code और AO Number भरने के बाद “Update” के बटन पर क्लिक करें!
Step16: इस स्टेप में आधार नंबर व ओटीपी डालकर eSign की प्रक्रिया को पूरा करना होता है जैसे ही आप eSign की प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो आपका पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है!
पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ दिनों के बाद, आपके घर पर पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी भेज दी जाती है!
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है! जिसमें हमने देखा है कि हम किस प्रकार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! (online pan card kaise banaye)
Method 3: PAN Card के लिए ऑफलाइन (offline) आवेदन कैसे करें
नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह जान पाएंगे कि PAN Card के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करते हैं!
Step1: PAN Card के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए हमें पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म की जरूरत पड़ती है जिसे हम ऑनलाइन जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर NSDL/UTIITSL ऑफिस में जाकर उस फॉर्म की एक कॉपी ले सकते हैं!
पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं या फिर इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं!
Step2: एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होने के बाद उसे ध्यान पूर्वक भरे! एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को संलग्न करना न भूलें!
Step3: अब आपको एप्लीकेशन फीस को डिमांड ड्राफ्ट के रूप में भरना होगा!
Step4: सभी आवश्यक दस्तावेज व पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाक लिफाफे में डालने के बाद, उस लिफाफे के सबसे ऊपर आपको एप्लीकेशन के एक्नॉलेजमेंट (Acknowledgement) नंबर को डालना होगा!
एक्नॉलेजमेंट (Acknowledgement) नंबर को इस फॉर्मेट में डालना सुनिश्चित करें!
‘APPLICATION FOR PAN — N-15 digit Acknowledgement Number’
जैसे= ( ‘APPLICATION FOR PAN — N-881010200000097’).
Step5: अब इस डाक लिफाफे को स्पीड पोस्ट के माध्यम से निम्नलिखित पते पर भेज दें!
INCOME TAX PAN SERVICES UNIT(Managed by Protean eGov Technologies Limited) 4th Floor, Sapphire Chambers, Baner Road, Baner, Pune – 411045
Step6: सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर, पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी आपके स्थाई पते पर भेज दी जाती है!
पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस (Status) कैसे चेक करें
पैन कार्ड का स्टेटस हम 2 तरीकों (Methods) से देख सकते हैं! पहले Method में हम NSDL की वेबसाइट से अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक करेंगे! वही दूसरे Method मैं हम UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट से अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक करेंगे!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस (Status) कैसे चेक करें!
यदि आपने NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको NSDL की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक करना होगा!
Step1: सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं!
Step2: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जैसे कि नीचे की इमेज में भी दिखाया गया है! इसमें आपको अपने पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म की 15 digit के एक्नॉलेजमेंट नंबर (Acknowledgement Number) को भरना होता है!
कैप्चा कोड को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
Step3: जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस आ जाता है! तो इस प्रकार आप NSDL की ऑफिशल वेबसाइट से पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं!
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस (Status) कैसे चेक करें!
यदि आपने UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको अपने पैन कार्ड का स्टेटस किसी वेबसाइट से चेक करना होगा!
Step1: सबसे पहले आपको UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है!
Step2: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जैसे कि नीचे की इमेज में भी दिखाया गया है! इसमें आपको अपने पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म के कूपन नंबर (Coupon Number) को भरना होता है!
आवेदक की जन्मतिथि और फिर कैप्चा कोड को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है!
Step3: जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस आ जाता है! तो इस प्रकार आप UTIITSL की ऑफिशल वेबसाइट से पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं!
पैन कार्ड डिलीवरी स्टेटस कैसे चेक करें!
पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन पूरा हो जाने के बाद, फिजिकल पैन कार्ड (Physical PAN Card) आपके घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाता है! जैसे आप इंडिया पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी स्टेटस को चेक कर सकते हैं!
इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट (India Post) के ट्रैकिंग पोर्टल पर जाकर, आर्टिकल के कंसाइनमेंट नंबर (Consignment Number) को दर्ज करना होता है और उसके बाद सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाती है!
पैन कार्ड एप्लीकेशन फीस (Pan Card Application Fee)
यदि आप फिजिकल पैन कार्ड (Physical PAN Card) बनवाना चाहते हैं और उसकी होम डिलीवरी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसकी फीस नीचे की तालिका में देख सकते हैं!
फिजिकल पैन कार्ड (Physical PAN Card) एप्लीकेशन फीस | |
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विवरण | फीस |
यदि आप इंडिया में फिजिकल पैन कार्ड की डिलीवरी चाहते हैं! | Rs.101 |
यदि आप विदेश में फिजिकल पैन कार्ड की डिलीवरी चाहते हैं! | Rs.1011 |
यदि आप ePAN Card बनवाना चाहते हैं तो उसकी फीस नीचे टेबल में देख सकते हैं!
e-PAN Card एप्लीकेशन फीस | |
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विवरण | फीस |
e-PAN कार्ड आपके द्वारा ऑनलाइन एप्लीकेशन के दौरान दी गई ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है! | Rs.66 |
पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज
पैन कार्ड बनवाने के लिए तीन तरह (पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र) के दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नीचे विस्तार से बताए गए हैं!
पहचान प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक पहचान प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- राशन कार्ड
- हथियार लाइसेंस
- सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र
- पेंशनर पहचान पत्र
- केंद्र सरकार द्वारा जारी हेल्थ कार्ड
- लोकसभा या विधानसभा के सदस्य द्वारा जारी पहचान प्रमाण पत्र
- बैंक द्वारा जारी प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- पति या पत्नी का पासपोर्ट
- आवेदक की पोस्ट ऑफिस पासबुक जिसमें आवेदक का निवास स्थान लिखा हो!
- प्रॉपर्टी टैक्स असेसमेंट आर्डर
- सरकार द्वारा जारी डोमिसाइल सर्टिफिकेट
- राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया अलोटमेंट लेटर (तीन वर्ष से अधिक नहीं)
- प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़
- लोकसभा या विधानसभा के सदस्य द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र
- नियोक्ता प्रमाण पत्र
निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज जो 3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो!
- बिजली बिल
- लैंडलाइन टेलीफोन बिल
- पानी का बिल
- गैस बिल
- गैस कनेक्शन बिल
- बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
- क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
- डिपॉजिटरी अकाउंट स्टेटमेंट
जन्मतिथि प्रमाण पत्र दस्तावेज
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए, आवेदक को नीचे दिए गए किसी भी एक जन्मतिथि प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है!
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- 10th सर्टिफिकेट
- जन्म प्रमाण पत्र
- केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
- केंद्र सरकार द्वारा जारी हेल्थ कार्ड
- पेंशन पेमेंट ऑर्डर
- मैरिज सर्टिफिकेट
- मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एफिडेविट
पैन कार्ड में करेक्शन (Correction) कैसे करें!
आज हम आपको पैन कार्ड में करेक्शन या बदलाव करने के लिए 2 Methods के बारे में बताएंगे! पहले Method से आप NSDL की वेबसाइट से अपने पैन कार्ड में करेक्शन या बदलाव कर पाएंगे!
दूसरे Method से आप UTIITSL की वेबसाइट से अपने पैन कार्ड में बदलाव कर पाएंगे!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड में करेक्शन (Correction) कैसे करें!
Step1: पैन कार्ड में करेक्शन या बदलाव करने के लिए, सबसे पहले हमें NSDL के पैन कार्ड करेक्शन पेज पर जाना होता है! पैन कार्ड करेक्शन पेज पर जाने के बाद, Application Type वाले ऑप्शन में Changes or correction in Existing PAN Data को सिलेक्ट करना होता है! जैसा कि हमें नीचे वाली फोटो में दिखाया भी है!
इसके बाद हमें आवेदक की जानकारी जैसे कि नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर को भरना होता है! कैप्चा कोड (Captcha Code) भरने के बाद हमें सबमिट के बटन पर क्लिक करना है!
Step2: अब आपकी स्क्रीन पर टोकन नंबर (Token Number) जनरेट हो जाएगा! इस टोकन नंबर को संभाल कर रखें, यदि किसी वजह से हमारी ऑनलाइन एप्लीकेशन बीच में ही रुक जाती है तो हम इस टोकन नंबर की सहायता से अपनी एप्लीकेशन को पूरा कर सकते हैं!
अब हमें “Continue with PAN Application Form” बटन पर क्लिक करना है!
Step3: पैन कार्ड करेक्शन में यह पेज बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी पेज के माध्यम से हम आवेदक के नाम, फोटो, सिग्नेचर वह माता या पिता के नाम में करेक्शन या सुधार कर सकते हैं! अगर आप इनमें से किसी भी चीज में सुधार करना चाहते हैं तो आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! और यही चीज हमने नीचे फोटो में लाल रंग से दिखाई भी है!
नीचे वाली फोटो में एक और ऑप्शन जो हमने लाल रंग से दिखाया है वह “Submit scanned through e-Sign” है! इसे सिलेक्ट करें और जरूरी जानकारी भरने के बाद “NEXT” के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अपना निवास पता (Residential Address) भरने के बाद “NEXT” के बटन पर क्लिक करें!
Step5: डाक्यूमेंट्स वाले ऑप्शन में आधार कार्ड को सिलेक्ट करें! Declaration वाले ऑप्शन में अपना नाम दर्ज करने के बाद, फोटो व सिगनेचर को अपलोड करें!
अंत में, “Upload Supporting Documents” वाले ऑप्शन में आधार कार्ड की PDF को अपलोड करें और “Submit” के बटन पर क्लिक कर दें!
Step6: अगले स्टेप में आपको आधार नंबर के शुरू के आठ नंबर को दर्ज करना है और उसके बाद “Proceed” के बटन पर क्लिक करना है!
Step7: अब आपके सामने अगला ऑप्शन पेमेंट का आ जाएगा! सफलतापूर्वक पेमेंट और eSign की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, फिजिकल पैन कार्ड आपके घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 2 हफ्ते के अंदर भेज दिया जाता है!
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड में करेक्शन (Correction) कैसे करें!
Step1: पैन कार्ड में करेक्शन या बदलाव करने के लिए, सबसे पहले हमें UTIITSL के पैन कार्ड करेक्शन पेज पर जाना होता है! पैन कार्ड करेक्शन पेज पर जाने के बाद, आपको “Change/Correction in PAN Card” के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step2: इसके बाद आपको “Apply for Change/Correction in PAN Card Details” के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step3: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको “Digital (Paperless)” के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद “Aadhar based e-KYC option” को सिलेक्ट करना है और फिर “Sign Using Aadhar based eSign” ऑप्शन पर क्लिक करें!
अब आवेदक के Permanent Account Number यानी पैन नंबर एंटर करें और उसके बाद “Both physical PAN Card and e-PAN” पर क्लिक करने के बाद सबमिट के बटन को दबाए!
Step4: अब आपकी स्क्रीन पर एक रिफरेंस नंबर (Reference Number) आ जाएगा जिसे आप को संभाल कर रख लेना है! यदि किसी वजह से आपकी ऑनलाइन एप्लीकेशन बीच में ही रुक जाती है तो आप इस रिफरेंस नंबर से उसे दोबारा से शुरू कर सकते हैं!
Step5: अब आपके सामने पैन कार्ड करेक्शन का पेज ओपन हो जाएगा! इसमें आपको आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग व आधार की डिटेल्स भरनी होती है!
पैन कार्ड करेक्शन में यह पेज बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी पेज के माध्यम से हम आवेदक के नाम, फोटो, सिग्नेचर वह माता या पिता के नाम में करेक्शन या सुधार कर सकते हैं! अगर आप इनमें से किसी भी चीज में सुधार करना चाहते हैं तो आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! और यही चीज हमने नीचे फोटो में लाल रंग से दिखाई भी है!
सभी जानकारी भरने के बाद “Next Step” के बटन पर क्लिक करें!
Step6: अब आपको आवेदक का पता व कांटेक्ट डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरना है!
यदि आप आवेदक के पत्ते व कांटेक्ट डिटेल में से किसी भी चीज में करेक्शन या बदलाव करना चाहते हैं तो आपको उस बॉक्स पर क्लिक करना होगा जो हमने नीचे की फोटो में लाल रंग से दिखाया है!
सभी जानकारी भरने के बाद “Next Step” के बटन पर क्लिक करें!
Step7: “Verification” वाले सेक्शन में अपना नाम, प्लेस दर्ज करने के बाद “Next Step” के बटन पर क्लिक करें!
Step8: अब हमें पैन कार्ड की फोटो कॉपी को अपलोड करना है! पैन कार्ड की फोटो कॉपी को लोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें!
Step9: अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा! अब “Make Payment” के बटन पर क्लिक करें!
Step10: अब आपको आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को भरने के बाद “Confirm Payment” के बटन पर क्लिक करना है!
Step11: सफलतापूर्वक पेमेंट को करने के बाद, आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा! इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन की रेफरेंस नंबर (Reference Number) और आवेदक की Date of Birth व Captcha Code भरने के बाद, सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है!
Step12: अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा! उसे दर्ज करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करें!
Step13: Area Code, AO Type, Range Code और AO Number भरने के बाद “Update” के बटन पर क्लिक करें!
Step14: इस स्टेप में आधार नंबर व ओटीपी डालकर eSign की प्रक्रिया को पूरा करना होता है जैसे ही आप eSign की प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो आपका पैन कार्ड करेक्शन या बदलाव की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है!
पैन कार्ड करेक्शन प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ दिनों के बाद, आपके घर पर पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी भेज दी जाती है!
अगर आपका पैन कार्ड गुम हो गया है तो दोबारा कैसे बनाए (PAN Card Reprint)
यदि किसी वजह से आपका ओरिजिनल पैन कार्ड गुम हो गया है या टूट गया है तो ऐसी स्थिति में, आप अपने पैन कार्ड (PAN Card) को दोबारा से कैसे प्राप्त कर सकते हैं!
आज हम आपको ऐसे ही दो तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप अपना पैन कार्ड दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं! PAN Card को दोबारा से प्राप्त करने या ओरिजिनल पैन कार्ड की प्रतिलिपि के प्राप्त करने को Reprint of PAN Card कहते हैं!
पहले Method से आप NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड को Reprint कर सकते हैं! वही दूसरे Method के प्रयोग से आप UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड को Reprint कर सकते हैं!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड दोबारा कैसे बनाए (PAN Card Reprint)
Step1: सबसे पहले आपको NSDL के “Reprint of PAN Card” पेज पर जाना होगा!
उस पेज पर जाने के बाद, जिस भी व्यक्ति के पैन कार्ड को आप Reprint करवाना चाहते हैं उस व्यक्ति के पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर व जन्मतिथि को दर्ज करना है!
Captcha Code भरने के बाद, Submit के बटन पर क्लिक करना है!
Step2: इसके बाद आपके सामने उस व्यक्ति के पैन कार्ड की डिटेल आ जाएगी जिसके पैन कार्ड को आप “Reprint” करवाना चाहते हैं! इसी स्क्रीन पर OTP भेजने का ऑप्शन भी आता है जिसमें आपको चूज करना है कि आप OTP को Email Id या मोबाइल में से किस पर मंगवाना चाहते हैं!
यदि आप Email Id पर OTP मंगवाना चाहते हैं तो आपको ईमेल आईडी के सामने वाले बॉक्स को टिक करना है और यदि आपको OTP को मोबाइल पर मंगवाना चाहते हैं तो आपको मोबाइल नंबर के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करना है यही चीज अपने नीचे की फोटो में लाल रंग से दिखाई है!
“I agree” के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करने के बाद “Generate OTP” के बटन पर क्लिक करें!
Step3: हमने इससे पहले वाले स्टेप में OTP भेजने के लिए मोबाइल नंबर के ऑप्शन को सिलेक्ट किया था! इसलिए एक ओटीपी हमारे मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है इसे भरने के बाद “Validate” के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा! सफलतापूर्वक पेमेंट हो जाने के बाद, आपके घर पर 2 हफ्ते के अंदर अंदर फिजिकल पैन कार्ड की डिलीवरी कर दी जाती है!
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड दोबारा कैसे बनाएं (Reprint of PAN Card)
Step1: सबसे पहले आपको UTIITSL के “PAN Card Services” पोर्टल पर जाना होगा! और उसके बाद “Reprint of PAN Card” के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा कि हमने नीचे की फोटो में दिखाया है!
Step2: सबसे पहले आप “Reprint PAN Card” के ऑप्शन पर क्लिक करें!
Step3: अब आप जिस भी व्यक्ति के पैन कार्ड को Reprint करवाना चाहते हैं उस व्यक्ति के पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर व जन्मतिथि को दर्ज करें!
Captcha Code भरने के बाद, Submit के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपके सामने उस व्यक्ति की सारी Details आ जाएगी जिसका आप पैन कार्ड Reprint करवाना चाहते हैं!
इसी पेज पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं! पहले ऑप्शन में आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरना है
दूसरे ऑप्शन “Mode of OTP” में आपको यह Choose करना है कि आप OTP को किस माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं! यदि आप ईमेल आईडी पर ओटीपी मंगवाना चाहते हैं तो “only Email” के ऑप्शन पर क्लिक करें! यदि आप मोबाइल पर मंगवाना चाहते हैं तो “Only SMS” के ऑप्शन पर क्लिक करें!
सभी ऑप्शन चूज करने के बाद “Get OTP” के बटन को दबाएं!
Step5: अब आपको OTP एंटर करने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step5: अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा! मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को इंटर करने के बाद “Confirm Payment” के बटन पर क्लिक करें!
Step6: सफलतापूर्वक पेमेंट हो जाने के बाद, आपके घर पर 2 हफ्ते के अंदर फिजिकल पैन कार्ड भेज दिया जाता है!
e-PAN Card कैसे डाउनलोड करें!
E-pan कार्ड को भी आप दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं! पहले Method में हम NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट से e-pan कार्ड को डाउनलोड करेंगे और उसके बाद UTIITSL की वेबसाइट से e-pan कार्ड को डाउनलोड करेंगे!
Method 1: NSDL की वेबसाइट से e-PAN Card कैसे डाउनलोड करें!
Step1: सबसे पहले आपको NSDL के e-PAN कार्ड डाउनलोड पेज पर जाना होगा!
इसके बाद आपको जिस भी व्यक्ति का e-PAN कार्ड डाउनलोड करना है उस व्यक्ति के पैन नंबर, आधार नंबर व जन्मतिथि को दर्ज करना होगा! और उसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step2: अब आपको ओटीपी प्राप्त करने के तरीके को चुनना है यदि आप ओटीपी को ईमेल आईडी पर मंगवाना चाहते हैं तो उसके सामने वाले बॉक्स पर टिक करें और यदि आप मोबाइल पर ओटीपी मंगवाना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करें!
अब “Generate OTP” के बटन पर क्लिक करें!
Step3: आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आता है इसे दर्ज करने के बाद “Validate” के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपको “Continue with paid e-PAN download facility” वाले बटन पर क्लिक करना है!
Step5: अब आपकी स्क्रीन पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा! आपको एक छोटी सी पेमेंट (Rs.8) करनी है जिसे आप UPI के माध्यम से भी कर सकते हैं!
Step6: “Generate and Print Payment Receipt” के बटन पर क्लिक करें!
Step7: नीचे की इमेज में दिखाएं अनुसार “Download e-PAN” के बटन पर क्लिक करें!
Step8: अब आप e-pan कार्ड पीडीएफ को 2 तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं जो कि PDF और XML फॉर्मेट में होगी!
हमें अपने पैन कार्ड को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना है इसलिए “Download e-PAN PDF” के बटन पर क्लिक करें! बटन पर क्लिक करते ही e-PAN कार्ड की पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी!
Method 2: UTIITSL की वेबसाइट से e-PAN Card कैसे डाउनलोड करें!
Step1: सबसे पहले आपको UTIITSL के e-PAN कार्ड डाउनलोड पेज पर जाना होगा!
इसके बाद आपको जिस भी व्यक्ति का e-PAN कार्ड डाउनलोड करना है उस व्यक्ति के पैन नंबर व जन्मतिथि को दर्ज करना होगा! और उसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करना है!
Step2: अब आपको ओटीपी प्राप्त करने के तरीके को चुनना है यदि आप ओटीपी को ईमेल आईडी पर मंगवाना चाहते हैं तो उसके सामने वाले बॉक्स पर टिक करें और यदि आप मोबाइल पर ओटीपी मंगवाना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करें!
अब “Get OTP” के बटन पर क्लिक करें!
Step3: आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आता है इसे दर्ज करने के बाद “Submit” के बटन पर क्लिक करें!
Step4: अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा!
मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद, BillDesk का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद “Confirm Payment” के बटन पर क्लिक करें!
Step5: सफलतापूर्वक पेमेंट हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा कि आपके मोबाइल नंबर पर e-pan कार्ड डाउनलोड का लिंक भेज दिया गया है!
अब आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर UTIITSL के मैसेज के लिंक पर क्लिक करना है! लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा! ओटीपी को दर्ज करने के बाद e-PAN Card डाउनलोड हो जाएगा!
पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर (PAN Card Helpline Number)
यदि आप पैन कार्ड से संबंधित किसी भी समस्या का हल चाहते हैं या पैन कार्ड से संबंधित ओर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर(PAN Card Customer Care Number) पर बात कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं!
Method 1: NSDL कस्टमर केयर नंबर
- मोबाइल नंबर: 020 – 27218080 (7:00 AM to 11:00 PM, सोमवार से रविवार तक)
- फैक्स नंबर: 020 – 2721 8081
- आईवीआर(IVR) नंबर: 08069708080
- व्हाट्सएप (Whatsapp) नंबर: 8096078080
- ईमेल आईडी (Email Id): tininfo@proteantech.in
Method 2: UTIITSL कस्टमर केयर नंबर
- मोबाइल नंबर: +91 33 40802999 , 033 40802999 (9:00 AM to 8:00 PM, सोमवार से रविवार तक)
- ईमेल आईडी (Email Id): utiitsl.gsd@utiitsl.com
निष्कर्ष
दोस्तों हमने पैन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी (जैसे: पैन कार्ड कैसे बनाएं, पैन कार्ड में करेक्शन कैसे करें, e-PAN कार्ड कैसे डाउनलोड करें, आदि) को आपके साथ शेयर किया है!
यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह है जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे किसी जरूरतमंद दोस्त के साथ जरूर शेयर करें! धन्यवाद!
पैन कार्ड से संबंधित प्रश्न (FAQs)
प्रश्न 1: पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है?
उत्तर: यदि आप पैन कार्ड को खुद से बनाते हैं तो इसमें केवल ₹110 का खर्चा आता है!
प्रश्न 3: क्या मैं खुद पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: हां, बिल्कुल आप खुद से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं! हमने इस आर्टिकल में सबसे ऊपर यही बताया है कि आप पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई (PAN Card Kaise Banaye) कर सकते हैं!
पैन कार्ड एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा देखने के लिए कृपया यहां क्लिक करें!
प्रश्न 3: पैन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?
उत्तर: सामान्यतः पेन कार्ड को बनने में 14 दिनों का समय लगता है! 14 दिनों के अंदर ही पैन कार्ड फिजिकल फॉर्मेट में आपके घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाता है!
प्रश्न 4: पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?
उत्तर: पैन कार्ड के लिए जो सबसे जरूरी दस्तावेज है वह निम्नलिखित है!
- आधार कार्ड
- 10th मार्कशीट
- आवेदक की फोटो
- हस्ताक्षर
दस्तावेजों की पूरी लिस्ट देखने के लिए कृपया यहां क्लिक करें!
प्रश्न 5: एक आदमी कितना पैन कार्ड बना सकता है?
उत्तर: एक आदमी केवल एक ही पैन कार्ड रख सकता है!
प्रश्न 6: क्या हमें एक दिन में पैन कार्ड मिल सकता है?
उत्तर: जब आप नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तब: नए पैन कार्ड नंबर को प्राप्त करने में कम से कम 48 घंटे का समय लगता है! जो डिजिटल फॉर्मेट में आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है! वही फिजिकल पैन कार्ड 14 दिन के भीतर आपके घर पर भेज दिया जाता है!
जब आपका पैन कार्ड गुम हो गया है तब: यदि आपके पास पहले से पैन कार्ड उपलब्ध था और वह किसी वजह से गुम हो गया है तो इस स्थिति में आपको पैन कार्ड 1 दिन में मिल सकता है! इसके लिए आपको NSDL या UTIITSL की वेबसाइट पर जाकर e-pan कार्ड को डाउनलोड करना होगा! E-pan कार्ड को डाउनलोड करने के तरीके को देखने के लिए यहां क्लिक करें!
प्रश्न 7: क्या पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है?
उत्तर: हां पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है!
प्रश्न 8: पैन कार्ड को कौन जारी करता है?
उत्तर: आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है!
प्रश्न 9: पैन कार्ड की शुरुआत कब हुई?
उत्तर: भारत में पैन कार्ड की शुरुआत सन 1972 में हुई थी!
प्रश्न 10: पैन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?
उत्तर: PAN (Permanent Account Number) एक 10 डिजिट का यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक भारतीयों के पास होना अनिवार्य है! यह सभी प्रकार की वित्तीय लेनदेन जैसे बैंक में पैसे जमा करवाने हो, म्यूचल फंड में निवेश करना हो, टैक्स भरना हो, आदि अनेक प्रकार के में काम आता है!
प्रश्न 11: क्या नाबालिक पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए कौन-से दस्तावेज़ों की ज़रूरत पड़ेगी?
उत्तर: हां नाबालिक पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं!
प्रश्न 12: क्या बैंक खाते के लिए पैन कार्ड जरूरी है?
उत्तर: बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की जरूरत नहीं होती है लेकिन यदि आप अपने खाते में ₹50,000 से ज्यादा रुपए जमा करवाते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी!
प्रश्न 13: क्या पैन कार्ड में पति का नाम होता है?
उत्तर: नहीं, पैन कार्ड में पति का नाम नहीं होता है!
सामान्यतः पैन कार्ड में पिता का नाम छपकर आता है लेकिन अगर आप अपनी मां का नाम लिखवाना चाहे तो यह भी हो सकता है!
प्रश्न 14: क्या शादी के बाद पैन कार्ड नंबर बदल जाता है?
उत्तर: नहीं, पैन कार्ड का शादी के साथ कोई भी संबंध नहीं है! जीवन में किसी भी व्यक्ति को पैन कार्ड नंबर एक ही बार जारी किया जाता है!
प्रश्न 15: पैन कार्ड में कितने नंबर होते हैं?
उत्तर: PAN (Permanent Account Number) एक 10 डिजिट का यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक भारतीयों के पास होना अनिवार्य है!
प्रश्न 16: पैन कार्ड में नाम और पिता का नाम कैसे बदलें?
उत्तर: पैन कार्ड में नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि को बदलने के लिए, हमें NSDL या UTIITSL के PAN Card Correction पेज पर जाना होता है! उसके बाद हम अपने नाम, पिता के नाम, या जन्मतिथि जिस भी चीज में चाहे करेक्शन या बदलाव कर सकते हैं!
प्रश्न 17: क्या पैन कार्ड में जन्मतिथि बदल सकती है?
उत्तर: हां, पैन कार्ड में जन्मतिथि को बदला जा सकता है!
प्रश्न 18: NSDL पर पैन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर ऑनलाइन प्रक्रिया बीच में ही रुक जाए तो क्या करें?
उत्तर: यदि किसी वजह से NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बीच में ही रुक जाती है तो नीचे बताए गए स्टेप्स का अनुसरण करें!
चरण 1: सबसे पहले NSDL के पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज पर जाएं!
चरण 2: अब नीचे की फोटो में दिखाएं अनुसार “Continue with Application” के बटन पर क्लिक करें!
चरण 3: ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया के दौरान आपको एक टोकन नंबर दिया जाता है जैसे ही आप उस टोकन नंबर को दर्ज करेंगे तो आपकी पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया दोबारा से शुरू हो जाएगी!
प्रश्न 19: UTIITSL पर पैन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर ऑनलाइन प्रक्रिया बीच में ही रुक जाए तो क्या करें?
उत्तर: यदि किसी वजह से UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट पर पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बीच में ही रुक जाती है तो नीचे बताए गए स्टेप्स का अनुसरण करें!
चरण 1: सबसे पहले UTIITSL के पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज पर जाएं!
चरण 2: अब नीचे की फोटो में दिखाएं अनुसार “PAN Card for Indian Citizen/NRI” के बटन पर क्लिक करें!
चरण 3: अब नीचे फोटो में दिखाएं अनुसार “Regenerate Online PAN Application (Form 49A)” पर क्लिक करें!
चरण 4: पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया के दौरान आपको एक रिफरेन्स नंबर (Reference Number) दिया जाता है जैसे ही आप उस रिफरेन्स नंबर को दर्ज करेंगे तो आपकी पैन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया दोबारा से शुरू हो जाएगी!
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हेलो दोस्तों, मेरा नाम जॉनी बाकू है और मैं भारत के हरियाणा राज्य का रहने वाला हूं! मैंने ब्लॉगिंग (Blogging) की दुनिया में अपना पहला कदम वर्ष 2019 में रखा था और तभी से मैं इस क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए प्रयासरत हूं! मुझे आर्टिकल लिखना एवं पढ़ना बहुत पसंद है इसी वजह से मैं अपने आर्टिकल को बेहतर से बेहतर लिखने का प्रयास करता हूं!